Home जयपुर Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम दूसरे दिन भी बढ़े

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम दूसरे दिन भी बढ़े


जयपुर। सरकारी तेल कंपनियों ( Goverment oil companies ) ने करीब दो माह बाद एक बार पेट्रोल-डीजल ( Petrol-Diesal ) के दामों में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू कर दिया है। शुक्रवार को तेल ( Crude oil ) के दामों में बढ़ोतरी के बाद तेल कंपनियों ने शनिवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि कर दी है। डीजल ( Diesal ) के दामों में 23 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है तो पेट्रोल ( Petrol ) के दाम 18 पैसे तक बढ़े हैं। जयपुर में अब पेट्रोल के दाम 18 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 88.61 रुपए प्रति लीटर हो गए। वहीं डीजल के दाम २3 पैसे की तेजी के साथ 79.78 रुपए प्रति लीटर पर आ गए। पेट्रोल के दामों में 50 दिनों के बाद और डीजल के दामों में 41 दिनों के बाद हुई बढ़ोतरी हुई है।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 81.38 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 70.88 रुपए प्रति लीटर पर आ गए। मुंबई में पेट्रोल के दाम 88.09 रुपए और डीजल के दाम 77.34 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए हैं। कोलकाता में पेट्रोल के भाव 82.95 रुपए और डीजल के दाम 74.45 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए हैं। इसी तरह चेन्नई में भी पेट्रोल के दाम 84.46 रुपए और डीजल के दाम 76.37 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।
कच्चे तेल के बाजार में तेजी
यूरोप की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं ने कोरोना वायरस से लडऩे के लिए एक बार फिर से लॉकडाउन घोषित कर दिया है। इससे पेट्रो पदार्थों की मांग में भारी कमी आई है। यही कारण है कि यूरोप की कई रिफाइनरियां स्थायी रूप से बंदी के कगार पर पहुंच गई है। बताया जाता है कि वहां नवंबर में पेट्रोल-डीजल के मांग में 15 से 20 फीसदी की कमी आने की संभावना है। दिसंबर में भी यही हाल रहेगा। इसके बावजूद, क्रूड के दाम में थोड़ी बढ़ोतरी का रूख रहा।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।



Source link

Must Read

बेटी बोली, आरयूएचएस में ऑक्सीजन आपूर्ति ठप होने से पिता की मौत, 6 अन्य की भी मौत का आरोप

जयपुर। प्रदेश के सबसे बड़े कोविड डेडिकेटेड अस्पताल आरयूएचएस में गुरुवार तड़के एक मरीज की मौत हो गई। इसको लेकर परिजनों ने आरोप...

जंक्शन पर पहली बार इलेक्ट्रिक इंजन से दौड़ी ट्रेन, 115 किमी की रही रफ्तार

जयपुर। इलेक्ट्रिक इंजन लगाकर ट्रेन दौड़ाने के साथ ही दो दिन से चल रहा इलेक्ट्रिक ट्रैक का सीआरएस निरीक्षण पूरा हो गया हैं।...

राजस्थान पहुंची दिल्ली की आग, जाने क्यों मंडरा रहा खतरा

- सिंधु बॉर्डर और टिकरी बॉर्डर पर किसानों पर हल्का बल प्रयोगजयपुर। केंद्र सरकार की ओर से बनाए गए तीन कृषि कानूनों के...