Home यूटिलिटी हमारी छोटी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है; महामारी में कैसे करें...

हमारी छोटी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है; महामारी में कैसे करें नवरात्रि व्रत, किन बातों का रखना है ध्यान?


  • Hindi News
  • Utility
  • Zaroorat ki khabar
  • Our Small Carelessness During The Navratri Fast In Corona May Be Overshadowed; Learn How To Do Navratri Fast In Corona, What Things To Keep In Mind?

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

इस बार का नवरात्रि हर बार की तरह नहीं है। इस बार का नवरात्रि तब आई है, जब पूरा देश कोरोनावायरस से लड़ रहा है। हम अपने खान-पान और सेहत पर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। इस दौर में हमें मजबूत इम्यून सिस्टम और एनर्जी की सख्त जरूरत है। ऐसे में इस बार नवरात्र व्रत रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। लेकिन हम सभी जानते हैं कि हमारा देश आस्था और विश्वास का देश है, इसलिए व्रत रखने वाले तो व्रत रख ही रहे हैं। लेकिन, व्रत में भी हम ऐसा क्या कर सकते हैं और क्या खा सकते हैं, जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत रखे?

रायपुर में डाइटीशियन डॉक्टर निधि पांडेय के मुताबिक, इस बार के नवरात्रि में हमें उन बहुत सारी चीजों को खाने से परहेज करना है जो हम आमतौर पर व्रतों में खाते रहते हैं। जैसे – आलू और तली-भुनी चीजें। हमें उन चीजों को खाने-पीने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए, जो हमें एनर्जी और न्यूट्रीशन देती हैं। ड्राई फ्रूट्स, शहद और नींबू के अलावा डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ज्यादा मात्रा में पानी पीना जरूरी है।

1- तले-भुने से परहेज

  • नवरात्रि में लोग आलू सबसे ज्यादा खाते हैं। आलू को घी में फ्राई करके बनाई जाने वाली फलाहारी डिश बहुत आम है। जबकि ज्यादा मात्रा में फ्राइड आलू, आलू के चिप्स और आलू से बनी दूसरी चीजों को खाना सही नहीं है। डॉक्टर निधि पांडेय के मुताबिक, आलू में बहुत ज्यादा मात्रा में फैट और कैलोरी होती है। तेल और घी में भी खूब फैट होता है। यानी व्रत में फ्राइड आलू खाने वाले जरूरत से ज्यादा फैट ले रहे होते हैं। ऐसा करने से पेट में दर्द और गैस की समस्या हो सकती है।

2- ज्यादा चाय न पिएं

  • व्रत के दौरान चाय को कम्पल्सरी बेवरेज माना जाता है। कोरोनावायरस में हमें मजबूत इम्यून सिस्टम की जरूरत है जो चाय से तो नहीं मिलेगी।
  • एक्सपर्ट डॉ. निधि के मुताबिक हमारा पेट खाली होता है। खाली पेट चाय पीने से पेट में कब्ज, गैस्ट्रिक और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। इसलिए व्रत के दौरान बार-बार चाय न पिएं।

3- चीनी और शहद का इस्तेमाल करें

  • व्रत के दौरान शरीर में शुगर की मात्रा कम होने से हमारी एनर्जी डाउन हो सकती है। एक्सपर्ट डॉ. निधि कहती हैं कि हमें इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि शरीर में शुगर की मात्रा बनी रहे।
  • व्रत के दौरान थोड़ा-बहुत चीनी का सेवन करना जरूरी है। अगर आप चीनी की जगह पर शहद ले सकते हैं तो और भी अच्छा है।

4- बैलेंस डाइट

  • नवरात्रि के व्रत में कुछ लोग नमक बिल्कुल नहीं खाते, तो कुछ लोग सिर्फ पीने की चीजों को ही लेते हैं। इससे शरीर में कमजोरी आ जाती है।
  • व्रत के दौरान सलाद, पत्तेदार सब्जियां और पर्याप्त मात्रा में फल और जूस का सेवन करते रहें ताकि आपको कमजोरी ना हो।

5- फलाहारी मिठाइयां ले सकते हैं

  • नवरात्रि में व्रत रखने वाले लोग फलाहारी बर्फी भी खाते हैं। फलाहारी बर्फी में चीनी की मात्रा कम होती है। खोवे के साथ मेवे भी मिलाए जाते हैं। इसलिए यह हमारे इम्यून सिस्टम के लिए अच्छी होती है। जो लोग मिठाइयां खाना पसंद करते हैं उनके लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

6- ड्राई फ्रूट और मूंगफली जरूर लें

  • कोरोनावायरस के चलते इस बार के नवरात्र व्रत में खुद की सेहत पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि हमारी छोटी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। डॉ. निधि पांडेय के मुताबिक हमें अपनी एनर्जी और इम्यून सिस्टम पर बहुत ध्यान देना होगा, ड्राई फ्रूट और मूंगफली इसके लिए सबसे अच्छे उपाय हैं।
  • डॉ. निधि कहती हैं कि अगर आप बादाम, छुहारा और खजूर ले सकते हैं तो आपकी एनर्जी कभी कम नहीं होगी।

7- पानी लगातार पीते रहें

  • इस बार के नवरात्र में उमस ज्यादा है, गर्मी अभी भी गई नहीं है। ऐसे में खाली पेट डिहाइड्रेशन होने का डर बना रहता है। शरीर में पानी की कमी से बड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में हमें पानी पीने पर बहुत ध्यान देना होगा। व्रत रखने वाले को एक दिन में कम से कम चार लीटर पानी तो पीना ही चाहिए।

8- नींबू का सेवन जरूर करें

  • कोरोनावायरस में हमें सबसे ज्यादा जरूरत है विटामिन सी की। डॉ. निधि पांडेय कहती हैं कि नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स है। जिसे हम खाने और पीने दोनों में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए व्रत के दौरान लगातार नींबू का इस्तेमाल करते रहें।

9- फलों पर ज्यादा निर्भर रहें

  • डॉ. निधि पांडेय के मुताबिक फलों में न्यूट्रीशन और मल्टी विटामिंस की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए कोरोनावायरस में नवरात्रि व्रत के दौरान, किसी दूसरे चीज की तुलना में फलों पर हमारी निर्भरता ज्यादा होनी चाहिए।



Source link

Must Read

aaj ka rashifal 25 october 2020 सिंह वालों के हर काम सफल, वृश्चिक—धनु वालों को भी लाभ, जानिए आपको क्या सौगात देंगे सूर्यदेव

जयपुर. 25 अक्टूबर को महानवमी है और विजयादशमी भी है. इसके साथ ही रविवार को कई अन्य शुभ योग भी बन रहे हैं।...

Aaj Ka Panchang 25 october 2020 खेल, विज्ञान, कंप्यूटर, इंजीनियरिंग, हार्ड वेयर, प्रापर्टी संबंधित काम करने का सबसे अच्छा समय

जयपुर. आश्विन शुक्ल पक्ष की उदया तिथि नवमी आज सुबह 7 बजकर 42 मिनट तक ही रहेगी, उसके बाद दशमी तिथि लग जाएगी।...

Maa siddhidatri Favourite Sweets Colours Flowers मां सिद्धिदात्री को प्रिय है कमल पुष्प, जानिए उनके मनपसंद मिष्ठान्न, रंग और पूजा विधि

जयपुर. नवरात्र के अंतिम दिन नवमी को मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। सभी सिद्धियों—निधियों के साथ देवी सिद्धिदात्री ही नवरात्र उपासना...

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार 23वें दिन स्थिर

जयपुर। घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल के दामों में रविवार को लगातार 23वें दिन भी कोई घटबढ़ नहीं हुई। डीजल के दाम...