Home अध्यात्म चित्रा नक्षत्र होने से 7 राशियों के लिए कई मामलों में अच्छा...

चित्रा नक्षत्र होने से 7 राशियों के लिए कई मामलों में अच्छा रहेगा गुरुवार


दैनिक भास्कर

Apr 08, 2020, 08:05 PM IST

9 अप्रैल, गुरुवार को चित्रा नक्षत्र होने से स्थिर नाम का शुभ योग बन रहा है। इस शुभ योग के प्रभाव से तनाव दूर होता है। रूके हुए काम पूरे होते हैं। नए कामों की योजनाएं बनती हैं। कामकाज में मन भी लगता है और मेहनत का पूरा फायदा मिलता है। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 7 राशियों के लिए दिन शुभ है। वहीं अन्य 5 राशियों को संभलकर रहना होगा। 

एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आपके लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन

मेष – पॉजिटिव – यदि आप आर्थिक लाभ के लिए कोई प्रयत्न कर रहे हैं तो उसमें आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त होने की संभावना बन सकते हैं। आर्थिक लाभ के लिए यदि कोई कार्य व्यवसाय को शुरू करने का विचार बना रहे हैं तो उसे आप इस समय शुरू कर सकते हैं। जिससे कि आपको आर्थिक स्थिति बेहतर हो सके।

नेगेटिव – कोई भी कार्य आपका समय पर पूरा न होने से आपको गुस्सा तथा तनाव उत्पन्न करता है। जिससे आप जल्दबाजी में किसी भी कार्य को करने का प्रयत्न करते हैं तथा कामकाज से संबंधित किसी तरह का तनाव उत्पन्न हो जाता है। जिसके कारण आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

लव – जीवन साथी से आपके रिश्तों में नज़दीकी बढ़ेगी। जीवन साथी के भाग्य से आपके भाग्य को बल मिलेगा और इसकी वजह से आपको समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी।

व्यवसाय – आर्थिक लाभ के लिए किए गए प्रयास आपके सफल हो सकते हैं और आपको अच्छी सफलता भी प्राप्त हो सकती है। आर्थिक लेन-देन में सावधानी रखना तथा धन का आदान-प्रदान करते समय जागरुक रहना आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है।

स्वास्थ्य – किसी तरह के वायरल फीवर इत्यादि की समस्या हो सकती है।

भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 1

वृष – पॉजिटिव – आप सम्मानित व्यक्ति हैं। समाज में आपको अच्छा सम्मान प्राप्त हो सकता है तथा सगे-संबंधियों के साथ संबंध भी बेहतर हो सकते हैं। इस समय में आपको धन अचल संपत्ति प्राप्ति के दृष्टि से स्थितियाँ अनुकूल रहने की संभावना है।

नेगेटिव – आप किसी भी कार्य को जिम्मेदारी पूर्वक करने वाले होते हैं परंतु जल्दबाजी भी करते हैं। आप चाहते हैं जितना जल्दी किसी भी कार्य को संपन्न कर लिया जाए। जिसके कारण आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। अतः आप स्थिरता और गंभीरता पूर्वक किसी भी कार्य को करें। जिससे आपको कामयाबी अच्छी मिले।

लव – आपके रिश्तों में स्नेह की भावना बढ़ेगी, वहीं संतान के लिए समय काफी अच्छा रहेगा। आपकी संतान आपके प्रति समर्पित रहेगी और आपकी आज्ञाकारी होगी और यह सब कुछ आपको बहुत खुशी देगा।

व्यवसाय – यदि आप नौकरी करते हैं और किसी कार्य व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं तो इस समय में कर सकते हैं। यदि आप किसी तरह का कोई निवेश करना चाहते हैं तो वह भी आपके लिए अच्छा हो सकता है।

स्वास्थ्य – बलगम इत्यादि की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 4

मिथुन – पॉजिटिव – आप उग्र प्रवृत्ति के व्यक्ति होते हैं। यदा-कदा किसी तरह के समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। परंतु प्रयास सफल हो सकते हैं। अतः समय के अनुसार कार्य करें। धन प्राप्ति के दृष्टि से यह समय आपके लिए अच्छा है।

नेगेटिव – थोड़ा मानसिक तनाव उत्पन्न हो सकता है और कार्य व्यवसाय को लेकर भी घरेलू विवाद उत्पन्न हो सकते हैं। इसलिए घर परिवार में सबके साथ सामंजस्य बेहतर हो उसके लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।  विवाद चाहे कैसा भी हो वह धन अचल संपत्ति को लेकर भी विवाद हो सकता है।

लव – दांपत्य जीवन में सप्तम भाव पर पड़ रही बृहस्पति की दृष्टि के कारण आपका रिश्ता पहले के मुकाबले और मजबूत होगा और दोनों ही एक दूसरे के प्रति अपने कर्तव्यों को समझेंगे।

व्यवसाय – यदि आप धन अचल संपत्ति प्राप्ति के दृष्टि से कोई निवेश कर रहे हैं तो वह सफल हो सकता है। आप इलेक्ट्रोनिक या हार्डवेयर से संबंधित क्षेत्रों में निवेश कर सकते हैं। आर्थिक आदान प्रदान में जागरूकता आवश्यक है।

स्वास्थ्य – सर्दी जुखाम खांसी की समस्या हो सकती है।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 2

कर्क – पॉजिटिव – धन-धान्य तथा संतान प्रेम संबंध इत्यादि को लेकर स्थिति सामान्यत: अच्छी हो सकती हैं। आपकी विचारधारा आपको एक अच्छी दिशा दे सकती हैं। अतः साहस और पराक्रम के साथ किसी भी कार्य को सफल बनाने का प्रयत्न ही आपके लिए बेहतर मार्गदर्शक हो सकता है।

नेगेटिव – पारिवारिक स्थितियां तनावग्रस्त हो सकती हैं। अनावश्यक घर परिवार में किसी भी तरह का विवाद खड़ा हो सकता है। घर परिवार का संतुलन बनाए रखने का हर संभव प्रयास करना चाहिए क्योंकि इससे आपका भी विकास हो सकता है।

लव – प्रेमी/प्रेमिका के आपसी सामंजस्य बेहतर हो सकते हैं। प्रेम संबंध को लेकर स्थिति अनुकूल हो सकती हैं। यदि आप अपने प्रेमी/प्रेमिका से कुछ महत्वपूर्ण बातों को शेयर करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।

व्यवसाय – आने वाले समय में आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सकती हैं। यदि आप किसी तरह का निवेश के लिए कोई मन बना रहे हैं तो आपको समय के अनुसार निवेश करना उचित हो सकता है।

स्वास्थ्य – रक्त से संबंधित कोई विकार भी उत्पन्न हो सकता है। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहे।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 5

सिंह – पॉजिटिव – यदि आप विद्यार्थी हैं और पढ़ाई लिखाई या किसी भी तरह के करियर से संबंधित कोई तैयारी में लगे हैं तो आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। धन लाभ प्राप्ति के दृष्टि से भी अच्छा हो सकता है। भाग्य आपका अच्छा साथ देगा तथा कामकाज के क्षेत्रों में अच्छी सफलता प्राप्त होगी।

नेगेटिव – यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो राजनीतिक लाभ भी प्राप्त हो सकते हैं। बेशक आपको अपने विरोधियों का विरोध झेलना पड़ सकता है परंतु मुकाबला करने की क्षमता आपको अच्छी सफलता प्राप्त करा सकती है। पारिवारिक पक्ष विपक्ष को लेकर भी परिवार में कलह कलत्र हो सकते हैं।

लव – यदि आप अपने प्यार के इजहार के लिए कोई अच्छे जगह का चयन किया हुआ है और वहां घूमने के उद्देश्य से जाने का मन बनाया है तो आयोजन पर पानी फेर सकता है।

व्यवसाय – यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको पद पोजीशन प्राप्ति के साथ-साथ धन लाभ के भी अवसर प्राप्त होने की संभावना बन सकती हैं।

स्वास्थ्य – अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना बेहतर हो सकता है।

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 3

कन्या – पॉजिटिव – माता-पिता से संबंध बेहतर हो सकते हैं तथा माता-पिता का सहयोग भी प्राप्त हो सकता है। यदि आप भवन वाहन इत्यादि की प्राप्ति के लिए प्रयासरत हैं तो आपको सफलता प्राप्त हो सकती है। करियर से संबंधित अच्छी सफलता प्राप्ति का योग है।

नेगेटिव – अपने जनों से विरोध का सामना करना पड़ सकता है। परंतु कोशिश करने से स्थितियां अनुकूल भी हो सकती हैं। आपके अपने परिवार में ही अपने से बड़ों से तनाव उत्पन्न होने की संभावना बन रहे हैं। या किसी तरह के विवाद उत्पन्न हो सकते हैं।

लव – आपको अपने प्यार का इजहार करने का मौका मिल सकता है। आपके प्रेमी/प्रेमिका का सहयोग भी एक दूसरे को प्राप्त हो सकते हैं। इस समय में दांपत्य जीवन को लेकर स्थिति तनावपूर्ण रहने की संभावना है।

व्यवसाय – आपको आर्थिक लाभ की स्थिति अच्छी हो सकती हैं। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यवसायिक दृष्टि से भी निवेश करना आपके लिए बेहतर हो सकता है या अपने कामकाज को थोड़ा विस्तार कर सकते हैं।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं उत्पन्न हो सकती हैं।

भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 8

तुला – पॉजिटिव – आज से ही कार्य व्यवसाय को लेकर स्थितियां अनुकूल रहने की संभावना बन रही है। इसमें आपका भाग्य भी अच्छा साथ दे सकता है और कामकाज से संबंधित अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। आर्थिक लाभ के दृष्टि से भी अच्छा संयोग बन रहा है।

नेगेटिव – अपने से बड़ो के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास करें। घर परिवार के साथ आपसी सामंजस्य बनाए रखना आपके हर तरह के कार्यों में समय के अनुसार सहयोग प्राप्त हो सकता है। इसलिए आपको अपने परिवार की स्थितियों को बेहतर बनाने का कोशिश आपके लिए अच्छा हो सकता है।

लव – दांपत्य जीवन यानी जीवनसाथी के लिए बहुत अच्छा नहीं है। जीवनसाथी का आपसी विवाद तथा तनाव उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। जिसके कारण कामकाज के क्षेत्रों पर बुरा असर पड़ेगा।

व्यवसाय – आर्थिक लाभ के दृष्टि से अच्छा और उन्नति दायक हो सकता है। यदि आप नौकरी करते हैं और कोई व्यवसाय साथ-साथ करना चाहते हैं तो इस माह में शुभारंभ कर सकते हैं।

स्वास्थ्य – कोई गंभीर समस्या होगी ऐसी स्थिति उत्पन्न नहीं है। परंतु छोटी समस्या भी आपको मानसिक रूप से तनावग्रस्त कर सकते हैं।

भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 3

वृश्चिक – पॉजिटिव – आर्थिक लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। कोई घटना से आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता हैं परंतु उसका लाभ भी समय के अनुसार देखने को मिल सकता है। आपके सगे-संबंधियों से संबंध बेहतर हो सकते हैं। 

नेगेटिव – यदा-कदा अन्यथा कोई विवाद उत्पन्न हो सकता है परंतु किसी तरह की कोई गंभीर समस्या होने की संभावना नहीं है। यदि आप पूर्ण जिम्मेदारी के साथ अपने कार्यों को करें तो घर परिवार में आपका वर्चस्व बढ़ सकता है। घर का संतुलन बनाए रखना सबसे बड़ी उपलब्धि होती है।

लव – ससुराल पक्ष से संबंध खराब हो सकते हैं तथा अपने सगे संबंधी से किरकिरी हो सकती है। आत: जीवनसाथी के साथ अच्छे से अच्छा संबंध आपको अच्छी दिशा दे सकती है।

व्यवसाय – आर्थिक स्थितियां अनुकूल रहने की संभावना है। यदि आप किसी तरह के आर्थिक लाभ के लिए कोई कार्य व्यवसाय करने का प्रयास कर रहे हैं तो वह सफल हो सकता है।

स्वास्थ्य – आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहना आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 8

धनु – पॉजिटिव – घर गृहस्ती से भी सहयोग प्राप्त हो सकता है। माता-पिता से संबंध तथा सहयोग इत्यादि में सफलता प्राप्त हो सकती है। साहस और उत्साह से किए गए कार्यों से अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। नौकरी इत्यादि में उन्नति के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

नेगेटिव – दांपत्य जीवन को लेकर स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं। आपकी भी कुछ जिम्मेदारियां हैं जिसे निभाना आपके लिए आवश्यक हो सकता है। संतान पक्ष को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं तथा प्रेम संबंध के मामले में भी तनाव उत्पन्न हो सकता है। 

लव – आपका जीवन साथी आपके काम में आपका हाथ बटाएगा हालांकि इसकी वजह से आपका पारिवारिक जीवन कुछ डिस्टर्ब हो सकता है।

व्यवसाय – इस समय में आपको सावधानी रखना चाहिए। इस समय में किसी भी शुभ कार्य को करना उचित नहीं रहेगा। किसी भी शुभ कार्यों के लिए इन दिनों का परहेज करें।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना ही आपके लिए बेहतर हो सकता है।

भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: 2

मकर – पॉजिटिव – यदि किसी तरह के कार्य व्यवसाय से संबंधित कोई बैठक इत्यादि किया जाता है तो उसमें परिवारजनो का सहयोग प्राप्त हो सकता है। जिसके कारण अन्यथा आपको हर तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

नेगेटिव – सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपको भी अपनी जिम्मेदारियों को निभाना पड़ सकता है। यदि आप अपनी जिम्मेदारियों से घर परिवार को खुशहाल और मजबूत देखना चाहते हैं तो आपको प्रयास करना पड़ेगा। सबके साथ आपसी तालमेल बनाकर घर परिवार को आगे बढ़ाने का कार्य कर सकते हैं।

लव – आपके दांपत्य जीवन में कुछ परेशानियां खड़ी हो जाएंगी। सातवें भाव में पहले से ही राहु विराजमान हैं और शनि की उस पर दृष्टि है जिसकी वजह से आप दोनों पति-पत्नी के बीच कोई ग़लतफहमी उत्पन्न हो सकती है और इसकी वजह कोई तीसरा व्यक्ति भी हो सकता है।

व्यवसाय – भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियों में आर्थिक रुप से बेहतर स्थिति हो सकती है। क्योंकि कार्य व्यवसाय से संबंधित भाग्य उन्नति का योग बन रहा है।

स्वास्थ्य – स्वास्थ्य की दृष्टि से स्थितियां बेहतर हो सकती हैं।

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 9

कुंभ – पॉजिटिव – संतान सुख तथा संतान प्राप्ति के दृष्टि से स्थितियां अनुकूल रहने वाली हैं। संतान के क्रियाकलापों तथा संतान के पढ़ाई-लिखाई कैरीयर इत्यादि से प्रसन्नता हो सकती है। संतान का सहयोग भी प्राप्त होने की संभावना पाई जाती है। आपका प्रयास आपको सम्मान दिला सकती है।

नेगेटिव – शत्रु पक्ष तनाव उत्पन्न कर सकता है तथा स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। इसलिए शत्रुओं से सावधान रहने का प्रयत्न करें। अनावश्यक विवादों से दूर रहें तथा गलत संगति ओर से भी परहेज करना आपके लिए बेहतर हो सकता है।

लव – दांपत्य जीवन में कुछ तनाव होगा और किसी कारण-वश उनसे दूर जाना पड़ सकता है। आपके अपने बड़े भाई बहनों से संबंधों पर असर पड़ सकता है इसलिए उनसे प्यार भरा व्यवहार करें ताकि उनका स्नेह आपको मिल सके।

व्यवसाय – आप किसी तरह का कार्य व्यवसाय करते हैं या नौकरी इत्यादि करते हैं तो आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है। आर्थिक दृष्टि से स्थितियां अनुकूल रहने की संभावना है।

स्वास्थ्य – खान-पान में सावधानी बरतें अन्यथा पेट से संबंधित आपको कोई भी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

भाग्यशाली रंग: सिल्वर, भाग्यशाली अंक: 3

मीन – पॉजिटिव – संतान पक्ष को लेकर स्थितियां ठीक रहेंगे। यदि आप विद्यार्थी हैं और किसी महत्वपूर्ण विषय के लिए तैयारी कर रहे हैं तो उस क्षेत्र में आपको कामयाबी प्राप्त हो सकती है। यदि आप राजनीतिक क्षेत्र में हैं तो आपको राजनीतिक लाभ प्राप्त होने के अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं।

नेगेटिव – इस समय खर्चे तो आपके बढ़े हुए होंगे ही, साथ ही साथ धार्मिक क्रियाकलापों में भी आप बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। यदि आप अपने घर से दूर रहते हैं तो इस दौरान आपको अपने घरवालों की बहुत याद आएगी और आप थोड़ा इमोशनल भी हो जाएंगे।

लव – दांपत्य जीवन में खुशहाली आएगी और आप अपने प्रियतम के प्रति सम्मान और प्रेम का भाव महसूस करेंगे। इसके परिणाम स्वरूप आपकी शादीशुदा जिंदगी खुश-नुमा हो जाएगी और आपको अपना घर एक सुकून दायक स्थान महसूस होगा।

व्यवसाय – भाग्य भी इस समय में आपका अच्छा साथ देगा तथा आपके द्वारा हर तरह के कार्यों में अच्छी सफलता प्राप्त होने की संभावना बन रहे हैं। व्यवसायिक दृष्टि से स्थितियां अनुकूल रहने की संभावना है।

स्वास्थ्य – आपको शारीरिक और मानसिक रूप से कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 7



Source link

Must Read

सर्दी से मिली राहत, माउंट आबू 3.4 डिग्री सेल्सियस

प्रदेश में जयपुर सहित कुछ हिस्सों में शुक्रवार को सर्दी से कुछ राहत मिली है। शुक्रवार को पहले की तुलना में आसमान साफ...

स्टार्टअप्स शुरू करने वालों से सीधे बातचीत करेंगे विशेषज्ञ

जयपुरस्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं को समस्याओं के समाधान के लिए ज्यादा तनाव लेना नहीं पड़ेगा। अभी तक प्लेटफॉर्म और गाइडेंस नहीं मिलने...

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर डिग्री डिस्ट्रीब्यूशन सेरेमनी

जयपुरजेके लक्ष्मीपत यूनिवर्सिटी का पहला ई-कन्वोकेशन एवं फाउंडर डे का भव्य आयोजन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर नए संकल्पों के साथ संपन्न हुआ। आईआईटी मुम्बई...

बीटेक फस्र्ट ईयर स्टूडेंट्स के सिलेबस में होगी 30 फीसदी कटौती: आरटीयू वीसी

राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी से संबद्ध बीटेक फस्र्ट ईयर के सिलेबस में कोविड के चलते 30 फीसदी तक कटौती की जाएगी। ये बात आरटीयू...